मंगलवार, 29 जुलाई 2008

पर्यावरण प्रबंधन पद्धति प्रमाणन - क्या है

अंतर्राष्‍ट्रीय मानकीकरण संगठन (आईएसओ) विश्‍वभर के संगठनों को उनकी गतिविधियों, उत्‍पादों और सेवाओं के पर्यावरण संबंधी प्रभावों का प्रबंध करने के लिए ढॉंचा और सतत विकास प्राप्‍त करने के लिए सबके लिए एक जैसी अंतर्राष्‍ट्रीय पर्यावरण प्रबंध पद्धति (ईएमएस) बनाना, जो पर्यावरण प्रबंधन के एक साधन के रूप में प्रयुक्‍त हो, के लिए ISO 14000 श्रृंखला के मानकों का प्रकाशन किया है । ISO 14000 आधारभूत मानकों की एक ऐसी विकासशील श्रृंखला है, जिसमें पर्यावरण संबंधी विभिन्‍न क्षेत्र शामिल हैं । ISO 14000 में छह भिन्‍न-भिन्‍न किंतु संबंधित विषयों के बारे मे बताया गया है जैसे पर्यावरण प्रबंध पद्धति (ईएमएस), पर्यावरण ऑडिटिंग (ईए), पर्यावरण निष्‍पादन मूल्‍यांकन (ईपीई), पर्यावरण लेबलिंग (ईएल), जीवन चक्र आकलन (एलसीए) और उत्‍पाद मानकों में पर्यावरण पहलू (ईएपीएस) । इसके साथ ही ये मानक प्रभावी पर्यावरण प्रबंध पद्धति को लागू करने के लिए आवश्‍यक मार्गदर्शन देते हैं ।

आवेदकों के लिए मार्गदर्शी सिद्धांत

प्रस्‍तावना
भारतीय मानक ब्‍यूरो (भा मा ब्‍यूरो) भारत का एक राष्‍ट्रीय मानक निकाय के रूप मे पिछले पॉंच दशकों से अधिक समय से भारतीय उद्योग को राष्‍ट्रीय मानकों के निर्धारण और उत्‍पाद प्रमाणन योजना के प्रचालन से सेवा प्रदान कर रहा है ।
पर्यावरण के प्रति जनता की जागरूकता में वृद्धि होने के कारण IS/ISO 14000 मानकों की श्रृंखला के अनुसार भा मा ब्‍यूरो ने पर्यावरण प्रबंध पद्धति (ईएमएस) प्रमाणन आरंभ किया है, जो किसी संगठन की प्रक्रिया में निर्णय लेने के लिए महत्‍वपूर्ण तत्‍व बन गया है । ये मानक पर्यावरण प्रबंध पद्धति पर अन्‍तर्राष्‍ट्रीय रूप से स्‍वीकृत ISO 14000 मानको की श्रृंखला के अधिग्रहण और समान है ।
इस योजना में IS/ISO 14001 के अनुसार पर्यावरण प्रबंध पद्धति प्रमाणन लाइसेंस की स्‍वीकृति दी जाती है जो ISO 14001:1996 के समान है ।

ISO 14001:1996 “पर्यावरण प्रबंध पद्धति – उपयोग के लिए मार्गदर्शन सहित विशिष्टि

ISO 14001:1996 कार्यान्‍वन किया जाना चाहिए, जिससे कानूनी और नियामक अपेक्षओं के अनुपालन/अनुरूपता, पर्यावरण निष्‍पादन में सतत सुधार के लिए संगठन की क्षमता का पता चल सके । यह मानक संगठन को आवधिक पुनर्विचार और पर्यावरण प्रबंध पद्धति (ईएमएस) के मूल्‍यांकन के लिए उत्‍साहित करता है जिससे सुधार और उनके कार्यान्‍वन के अवसरों की पहचान हो सके । यह पद्धति आधारित मानक है, जो किसी संगठन को उसके पर्यावरण प्रभाव/मुद्दे के प्रबंध के लिए ब्‍लू-प्रिंट देता है ।
ईएमएस सतत सुधार की प्राप्ति के लिए ढांचागत प्रक्रिया प्रदान करता है, जिसकी दर और सीमा संगठन के द्वारा सामाजिक-आर्थिक और अन्‍य परिस्थितियों के प्रकाश मे निर्धारित किया जा सकता है ।
समग्र प्रबंध पद्धति सहित पर्यावरण विषयों का एकीकरण पर्यावरण प्रबंध पद्धति के प्रभावी कार्यान्‍वन में सहयोग देता है ।

प्रमाणन कैसे प्राप्‍त करें
आवेदन पत्र और उसकी प्रक्रिया
वह संगठन जो IS/ISO 14001 के अनुसार पर्यावरण प्रबंध पद्धति (ईएमएस) के लिए लाइसेंस प्राप्‍त करना चाहता है, उसे यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे इस मानक के अनुसार ईएमएस का प्रचालन कर रहे हैं । संगठन को भा मा ब्‍यूरो के निकटतम क्षेत्रीय कार्यालय में निर्धारित आवेदन शुल्‍क, जैसा लागू हो, सहित तिहरे (फार्म IV) में निर्धारित प्रोफार्मा पर आवेदन करना चाहिए । प्रत्‍येक आवेदन पत्र के साथ प्रलेखित पर्यावरण प्रबंध पद्धति ( जैसे पर्यावरण मैनुअल आदि) के साथ पूरक प्रश्‍नावली (फार्म VII) आवश्‍यक है । शुल्‍क की सूची निम्‍नलिखित अनुसार है। आवेदन पत्र अहस्‍तांतरणीय है। कृपया आवेदक पत्र और प्रश्‍नावली उपमहानिदेशक (अपने क्षेत्र) को भेंजे ।
आवेदन पत्र में संगठन के मालिक, भागीदार अथवा मुख्‍य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) अथवा संगठन की तरफ से कोई अन्‍य व्‍यक्ति जिसे हस्‍ताक्षर करने का प्राधिकार दिया हो, हस्‍ताक्षर होने चाहिए । आवेदन पत्र में हस्‍ताक्षर करने वाले व्‍यक्ति के नाम और पदनाम आवेदन-पत्र में दिए खाली जगह में स्पष्‍ट रूप से लिखे जाने चाहिए । लाइसेंसधारी नवीकरण आवेदन पत्र को इस वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं ।
http://www.bis.org.in

Issues