शनिवार, 9 अगस्त 2008

कैसा पानी पीते हैं आप


जैसे ही प्यास लगती है हम पानी पी लेते हैं
जैसे ही प्यास लगती है हम पानी पी लेते हैं। पर क्या कभी ये सोचते हैं कि जो पानी हम पी रहे हैं उसका स्वास्थ्य पर क्या असर पड़ रहा है? यह जरूरी है कि हमें प्रतिदिन 10-12 गिलास पानी पीना चाहिए पर अगर यह साफ व शुध्द नहीं हैं तो यह रीर पर बहुत खहाब असर डालेगा। तो चलिए आपको बताते हैं कि पानी को साफ करने की सही पध्दति क्या है? पानी साफ करने की पध्दति 1992 में आई जब यूवी तकनीक के फिल्टर्स बाजार में आए जिन्हें हम 'एक्वागार्ड' कहते हैं। इनमें अल्ट्रॉवायलेट किरणों द्वारा पानी में पाए जाने वाले बैक्टीरिया या वायरसों को निष्क्रिय कर दिया जाता है। इसमें पानी चार स्तरों पर फिल्टर होता है:
1. सेडिमेंट फिल्टर: पानी में घुलनशील पदार्थ जैसे रेत, बजरी, जंक इत्यादि छनकर पानी से अलग हो जाते हैं। इसमें 5 माइक्रॉन का पीपी फिल्टर लगा होता है।
2. कार्बन फिल्टर: हाइली एक्टिवेटेड ग्रेन्यूलर कार्बन पानी के रंग, गंध, क्लोरीन व ऑरगेनिक अशुध्दियों को अवशोषित कर लेते हैं।
3. सेमी परमिएबल द्वारा अल्ट्रा फिल्टरेशन: .001 माइक्रॉन डायमीटर के छिद्रों द्वारा पानी में घुले हुए ऑरगेनिक केमिकल व अन्य संदूषणों जिनका आण्विक वजन 1,000 से अधिक है, उन्हें छानता है। बहुत छोटे छिद्रों के कारण बैक्टीरिया व वायरस इसके पार नहीं हो पाते। इसमें होने वाली रासायनिक क्रियाओं के कारण बनी गैसें पानी के स्वाद को कसैला कर देती है।
4. पोस्ट कार्बन फिल्टर: इस्तेमाल के समय पानी में किसी भी तरह के बैक्टीरिया के होने की संभावनाओं को रोकते हैं। साथ ही पानी के स्वाद को भी सही रखते हैं।

पानी पीने योग्य है या नहीं
पानी पीने योग्य है या नहीं यह जानने के लिए उस का टीडीएस यानी टोटल डिजोल्व सेलिड टेस्ट होना जरूरी है। जिस पानी का टीडीएस जितना कम होगा वह 'उतना ही शुध्द होगा, 'एक्वागार्ड' के बाद आई नई तकनीक है।' 'रिवर्स ऑस्मोसिस वाटर प्यूरीफायर सिस्टम' यह पानी में पाए जाने वाले बैक्टीरिया को समाप्त कर व छानकर अलग कर देता है। इसका 6 स्तरों वाला प्रोटेक्शन पानी को फिजिकल, केमिकल और माइक्रोबायोलॉजिकल अशुध्दियों से बचाता है। इसकी स्पेशल 000.1 माइक्रॉन की आरओ मेंबरेन बीमारियां पैदा करने वाले बैक्टीरिया, सिस्ट प्रोटोजोवा के साथ ही आयनिक पार्टिकल्स, पानी में घुले पेस्टीसाइड और हैवी मेटल्स को छानकर पानी को पीने योग्य बनाता है। इसमें 2 आउटलेट हैं, एक शुध्द पानी के लिए दूसरा शुध्द पानी के लिए, इसका रेजिन कार्बन फिल्टर इस्तेमाल के समय पानी में किसी भी प्रकार की बैक्टीरिया के ग्रोथ को रोकता है।

Issues